छत्तीसगढ़ में ऑनलाइन पढ़ाई के लिए पंजीयन ऐसे करे

छत्तीसगढ़ में ऑनलाइन पढ़ाई के लिए पंजीयन 

कोरों ना के कारण पूरा भारत में लॉक डाउन लगा दिया गया है जिससे स्कूल कॉलेज बंद हो गए है जिससे विद्यार्थियों को पढ़ाई में परेशानी हो रहे है।
इसी समस्या को देखते हुए छत्तीसगढ़ के मुख्य मंत्री भूपेश बघेल ने विद्यार्थियों के ऑनलाइन पोर्टल बनाया है जिसमें पंजीयन करके आप घर बैठे अपनी पढ़ाई कर सकते है।
जिससे घर से बाहर निकलना भी नहीं पड़ेगा और घर में बैठे ही अपना कोर्स पूरा कर सकते है।

ऑनलाइन पढ़ाई के लिए पंजीयन कहा से करे?

छत्तीसगढ़ सरकार ने पंजीयन करने के लिए एक वेबसाइट बनाया है जिसमें आप आसानी से पंजीयन कर सकते है इस वेबसाइट का लिंक ये है। www.cgschool.in आप इसमें पंजीयन कर सकते है।
https://www.santoshkumarmsmd.com/
cgschool.in


पंजीयन के किस चीज की आवश्यकता होती है?


आपके पास एक मोबाइल होना चाहिए एक मोबाइल नंबर होना चाहिए और साथ है आपके पास इंटरनेट होना चाहिए तब ही आप ऑनलाइन पढ़ाई का उपयोग कर सकते है


कौन से कक्षा कि पढ़ाई ऑनलाइन उपलब्ध है 


आपको जानकर खुशी होगी की क्लास १ से लेकर को क्लास 12 तक की सुविधा तथा महाविद्यालयीन की सुविधा भी उपलब्ध है जिसमें विज्ञान कला कॉमर्स का ऑनलाइन कोर्स इस माध्यम से कर सकते है ।

Cgschool.in में कौन कौन पंजीयन कर सकते है?


इस वेबसाइट मै भारत के सभी विद्यार्थी और शिक्षक ऑनलाइन पंजीयन कर के अपना ज्ञान बढ़ा सकते है और शिक्षक पंजीयन करके क्लास के सकते है।
इस प्रकार विद्यार्थियों के साथ शिक्षक भी अपना योगदान दे सकते है घर बैठे पढ़ाई करवाने में।

समय क्या क्या है ऑनलाइन कोर्स की?


जैसे ही आप अपना क्लास और जिला चुनेंगे आपको अपने विषय के हिसाब से समय सारणी दिखाई देगी जैसे बच्चो के लिए ऑनलाइन कोर्स सुबह 8 बजे से शुरू होती है वह ऐसे ही कॉलेज के स्टूडेंट के लिए 10 बजे से ऑनलाइन कोर्स सुरु होता है।

छत्तीसगढ़ सरकार के ऑनलाइन घर बैठे पढ़ाई का मुख्य समय क्या है?


सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक ऑनलाइन पढ़ाई आपको इस वेबसाइट पोर्टल https://cgschool.in/ में उपलब्ध होगा।

छत्तीसगढ़ ऑनलाइन पढ़ाई की आवश्यकता क्यों पड़ी

जैसा कि आप सभी वाकिफ है कि पूरी दुनिया में कोरो ना महामारी से लाखों मानव जीवन की मौत हो चुकी है और इससे बचने के लिए सभी तरफ एक दूसरे से दूरी बनाने की सलाह दी जा रही है।
इसी के लिए वर्क फ्रॉम होम का पालन करने के लिए ऑनलाइन कोर्स की जरूरत पड़ी जिससे इस रोग से लडने में सहायता भी मिलेगी और पढ़ाई भी होती रहेगी।

अगर आपको इस संबंधी कोई अन्य सवाल है तो कमेंट करके पूछ सकते है।

आप चाहे तो इसके बारे में पंजीयन का पूरा वीडियो भी देख सकते है वह वीडियो का लिंक ये है

आप चाहे तो


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अगर आप वीडियो देखना चाहते है तो मेरे यूट्यूब चैनल को ओपन करके देख सकते है क्युकी वर्तमान समय में पढ़ने से ज्यादा अच्छा वीडियो देख कर समझना ठीक रहता है अगर आपको मेरे चैनल का नाम जानना है तो santoshkumarmsmd टाइप करके यूट्यूब एन्जॉय कर सकते है अगर आपका कोई सुझाव है तो तुरंत कमेंट करिए।

AIRTEL SIM KO JIO ME KAISE PORT KARE BINA NUMBER BADLE

 AIRTEL SIM KO JIO SIM ME KAISE PORT KARE  AGAR AAP AIRTEL KE NETWORK SE PARESAN HAI TO AAP SAHI JAGAH AAYE HO AAJ AAPKO BATA DETA HU KI KAI...